Campus News Delhi

ईडीएमसी स्कूल के बच्चों को हलवा-चना की जगह मिलेगा सब्जी वाला दलिया

नई दिल्ली. पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने निर्णय लिया है कि निगम प्राथमिक विद्यालयों के मध्याहन भोजन में अप्रैल 2018 से बदलाव किया जाएगा. बच्चों की पसंद और विद्यालयों से मिले फीडबैक के अनुसार किसी एक विशेष दिन सूजी हलवा के साथ मिलने वाले काले चने को हटाकर उसकी जगह सब्जी वाला दलिया मध्याहन भोजन में शामिल किया जाएगा.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त डॉ रणबीर सिंह ने कहा की मध्याहन भोजन की सूची में यह बदलाव महीने के लिए प्रयोगात्मक रूप से किया जाएगा. इन महीनों में छात्रों,अभिभावकों और विद्यालयों से मिले फीडबैक के अनुसार इस सूची को जारी रखने अथवा समाप्त करने के संबंध में निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि मध्याहन भोजन प्रदान करने वाले सभी स्वयंसेवी संगठनों को यह निर्देश दिया गया है कि वह 12 ग्राम प्रोटीन की मात्रा के अनुरूप 450 कैलोरी वाले सब्जी दलिया को सूजी हलवे व काले चने के स्थान पर मध्याहन भोजन में बच्चों को दें. 

डॉ सिंह ने बताया कि यह निर्णय बच्चों की पसंद को ध्यान में रखकर लिया गया है. चूंकि अनुभव किया गया कि बच्चे मध्याहन भोजन के पुराने सूचीबद्ध खाने को स्वाद से नहीं खा रहे थे. यही नहीं शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय कार्यालयों से मिले  फीडबैक में भी सूचीबद्ध खाने में बदलाव करने की मांग की गई थी. इन सभी बातों के मद्देनजर व प्रयोग के लिए यह निर्णय लिया गया है. 

निगमायुक्तने बताया की दलिया मध्याहन भोजन के सभी मानकों पर खरा उतरता है यह स्वादिष्ट तो है ही साथ ही बच्चों के हिसाब से जल्दी पचने वाले खाद्य पदार्थों में से भी एक है. उन्होंने उम्मीद जताई कि निगम प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को सब्जी वाला दलिया अवश्य पसंद आएगा. 

निगमायुक्त डॉ सिंह ने बताया कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम के प्राथमिक विद्यालयां में बच्चों को माह में दिन बिना बैग के स्कूल बुलाया जाएगा और इस दिन बच्चों को खेलकूद व रचनात्मक गतिविधियां कराई जाएंगी। उन्होंने बताया कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा मिशन बुनियाद“ के तहत पढ़ाई में कमजोर छात्रों की मदद के लिए निगम शिक्षकों की ट्रेनिंग  मास्टर ट्रेनर्स से करवाई गई है ।