Events/ workshops Metro Cities

नेशनल ब्लाइंड यूथ एसोसिएशन ने किया सरस्वती पूजा का आयोजन

नई दिल्ली। बसंत पंचमी के दिन देश भर में माँ सरस्वती की पूजा की गई । विद्या की देवी  माँ  सरस्वती से लोगों ने अच्छी शिक्षा की कामना किया। पूर्वी दिल्ली के ब्लाइण्ड आश्रम में भी सरस्वती पूजा का आयोजन किया गया ,इस पूजा में आश्रम में मौजूद दर्जनों नेत्रहीनों   ने माँ सरस्वती से शिक्षा की कामना की।

नेशनल ब्लाइंड यूथ एसोसिएशन की तरफ से आयोजित इस पूजा में  नेत्रहीनों  ने आंख नहीं होने के बावजूद ,पूजा अर्चना ,भजन कीर्तन भी किया ,और सरस्वती माँ की भक्ति में लीन नज़र आये।
इस मौके पर ब्लाइंड लोगों ने कहा की शिक्षा ही अब उनकी आंखे है। वह लोग पढ़ने की कोशिश में लगे रहते है। बहुत से ऐसे लोग है जो आंख नहीं होने के बावजूद बड़े बड़े ओहदे तक पहुंचे है ,लेकिन इनकी संख्या बहुत कम है। ब्लाइंड लोगों को उतना संसाधन नहीं मिल पता जिसकी वजह से वह लोग पढ़ सके ,गरीब परिवार से आने वाले ब्लाइंड लोगों का और भी बुरा हाल है। जिन्हे नौकरी मिल जाती है उनका तो जीवन गुज़र बसर हो जाता है लेकिन जिनहे नौकरी नहीं मिल पाती उनका जीवन चलाना मुश्किल होता है ,वैसे लोग आश्रम में रहने या भीख मांगने तक को मजबूर रहते है। ऐसे में सरकार को चाहिए की ऐसे लोगों के लिए पेंशन की वयवस्था करे ताकि उनका भी जीवन यापन हो सके।

नेशनल ब्लाइंड यूथ एसोसिएशन के संस्थापक डॉक्टर  भरत प्रशाद यादव ने
बताया नेशनल ब्लाइंड यूथ एसोसिएशन  नेत्रहीनों  के सम्मान की लगातार लड़ाई लड़ रही है। जिसका नेत्रहीनो को बहुत फ़ायदा पंहुचा। नेशनल ब्लाइंड यूथ एसोसिएशन के आश्रम में रह रहे लोगों को अलग – अलग सामाजिक संस्था की तरफ से भी सहयोग मिलता रहता है