Campus News News

महापौर ने खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान को सफल बनाने की अपील

नई दिल्ली। पूर्वी दिल्ली के महापौर बिपिन बिहारी ने पूर्वी दिल्ली में खसरा-रूबेला (एमआर) टीकाकरण अभियान की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने नागरिकों से भी खसरा-रूबेला (एमआर) टीकाकरण अभियान को सफल बनाने की अपील की।

महापौर ने बताया कि दिल्ली राज्य में खसरा उन्मूलन और रुबेला नियंत्रण को लेकर टीकाकरण अभियान 16 जनवरी 2019 से शुरू हो रहा है जो करीब 5 हफ्तों तक चलेगा।  महापौर ने बताया कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम के शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग मिलकर निगम स्कूलों के बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित कराएंगे।

महापौर ने बताया कि इस टीकाकरण अभियान के तहत 9 माह से 15 वर्ष आयु के बच्चों को खसरा-रूबेला (एमआर) उन्मूलन के टीके लगाए जाएंगे।  पूर्वी दिल्ली नगर निगम के शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग इस अभियान में अहम भूमिका अदा कर सकते हैं। महापौर ने दोनों विभागों से इस टीकाकरण अभियान में सक्रिय तौर पर हिस्सा लेने और इसे सफल बनाने के निर्देश दिए हैं।

महापौर ने बताया कि  जिन बच्चों को एमआर वैक्सीन दी जा चुकी है, उन्हें दोबारा भी यह वैक्सीन दी जा सकती है, क्योंकि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। महापौर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि निगम स्कूलों में टीकाकरण अभियान शुरू होने से पहले अभिभावक शिक्षक मीटिंग (पीटीएम) आदि बुलाकर टीकाकरण को लेकर अभिभावकों की  सहमति ले लें।