Campus News Delhi

ईडीएमसी स्कूल के छात्राओं को लगाया जाएगा सर्वाइकल कैंसर का टीका

नई दिल्ली। पूर्वी दिल्ली नगर निगम व इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ईस्ट दिल्ली शाखा के संयुक्त तत्वावधान में पूर्वी दिल्ली नगर निगम के ऑडिटोरियमउद्योग भवनपटपरगंजमें कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महापौर  नीमा भगत, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ईस्ट दिल्ली की अध्यक्ष डॉ नीलम लेखी श्याम सुन्दर चिकित्सा सहायता एवं जन स्वास्थ्य समिति हिमांशी पाण्डेअध्यक्ष शिक्षा समिति और डॉ. शारदा जैनचेयरमैनदिल्ली गायनेकोलॉजिस्ट फोरम उपस्थित थे।

 इस अवसर पर  नीमा भगत ने कहा कि भारतवर्ष मैं कैंसर से प्रभावित होने वाले महिलाओं और पुरूषों की संख्या चार गुना होती जा रही है और कैंसर से मरने वाले व्यक्तियों की भी संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। महिलाओं में सबसे अधिक सरवाईकल कैंसर (बच्चेदानी के मुँह का कैंसर ) पाया जाता हैयह बच्चेदानी का कैंसर ग्रामीण इलाकों में और सामान्य आय वर्ग की महिलाओं में सबसे अधिक पाया जाता हैअकेला यह ऐसा कैंसर हैजिसकी रोकथाम इंजेक्शन इम्युनाइजेशन के द्वारा की जा सकती है इस कार्यक्रम में महिलाओं में होने वाले सर्वाइकल कैंसर के संबंध में चर्चा की गई

 भगत ने कहा कि निगम विद्यालयों में पढ़ने वाली 11 से 14 वर्ष की छात्राओं को यह इंजेक्शन मुफ्त  लगाया जाएगा। जिसके लिए निगम की सभी महिला शिक्षिकाओं को पूर्ण रूप से अवगत कराया जाएगा इसका लाभ 26000 निगम विद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राओं को मिलेगा।

 भगत ने कहा कि इस तरह के कार्यों से देश में आने वाले स्वास्थ्य व्यय को कम किया जा सकता है और महिलाओं और लड़कियों को भी इस खतरनाक बीमारी से बचाव होगा।

डॉ. आर. के. ग्रोवरडायरेक्टरदिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टिट्यूट ने इस टीकाकरण कार्यक्रम को चलाने हेतु  पूर्ण रुप से सहयोग का आश्वासन दिया ।