Campus Events Delhi

पूर्वी दिल्ली अन्तरक्षेत्रीय पैरा गेम्स का निगम ने किया आयोजन

नई दिल्ली. पूर्वी दिल्ली नगर निगम में जनता फ्लैट्स (नंद विहार) स्तिथ निगम प्रतिभा विद्यालय में प्रथम पूर्वी दिल्ली अन्तरक्षेत्रीय पैरा गेम्स का आयोजन निगम स्कूलों के दिव्यांग छात्र – छात्राओं के लिए पैरा स्पोर्ट्स अकाडमी दिल्ली के सहयोग से किया गया. दिव्यांग छात्रों के लिए यह एक अनूठा अवसर था जब उन्हें अपने कौशल दिखाने का मौका मिला  .
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिक्षा समिति अध्यक्षा  हिमांशी पांडे , शिक्षा निदेशक  कुलदीप गंगर जी और क्षेत्रीय पार्षद व चेयरमैन पर्यावरण समिति  वीर सिंह पंवार ने शिरकत की। विशिष्ट जनों ने  दीप प्रज्वलित कर खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ किया .  इसके साथ ही निगम की संगीत अध्यापिकाओं द्वारा राष्ट्रगान की विशेष प्रस्तुति इस अवसर पर दी गयी। इसमें पूर्वी निगम विद्यालयों के लगभग 100 दिव्यांग बच्चों ने भाग लिया। इस क्रीड़ा प्रतियोगिता में तीन स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित की गई.
इसमें VI (दृष्टि दोष से बाधित) बच्चों के लिए सादा दौड़, Leg OH(पैर की विकलांगता से बाधित) बच्चों के लिए गोला फेंक, Hand OH(हाथ की विकलांगता से बाधित) बच्चों के लिए लंबी कूद खेल रखे गए थे.
विशिष्ट अतिथियों (हिमांशी पांडे जी, वीर सिंह पंवार जी और शिक्षा निदेशक जी)द्वारा प्रतियोगिता में प्रथम, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को मेडल व  सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया . ये छात्र / छात्रा अब अगले चरण की प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए विशेष ट्रेनिगं लेंगे. यमुना विहार सी 1 के छात्र लक्की ने लंबी कूद में प्रथम स्थान प्राप्त किया.
बलबीर नगर विद्यालय के छात्र आयुष ने 100 मीटर सादा दौड़ में प्रथम स्थान प्राप्त किया. आदित्य , सुरुचि, करण, इकरा आदि बच्चो ने भी पुरस्कार जीते.
निदेशक शिक्षा ने विभाग और पैरा खेल अकादमी की इस पहल को छात्र हित मे सराहनीय कदम बताया। उन्होंने कहा कि दिव्यांग छात्रों को प्रथम बार अपने कौशल दिखाने का मौका विभाग द्वारा दिया जाना एक सकारात्मक कदम है.
इस मौके पर हिमांशी पांडे जी ने कहा कि खेलो द्वारा छात्रों को शारीरिक विकास के साथ टीम भावना, अनुशासन और संयम के गुणों को विकसित करने का अवसर मिलता है .
इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय पैरा खिलाडी विकास डागर, पैरा स्पोर्टड अकादमी के महासचिव सुनील कुमार,  सहायक शिक्षा निदेशक (खेल) संतोष कुमारी , सुधा रानी, विद्यालय निरीक्षक  मदन सिंह गौरव आदि ने सहयोग करके इस  प्रतियोगिता की सफलता में सहयोग दिया। छात्रों और शिक्षको ने इस तरह के आयोजनों को प्रत्येक वर्ष कराने की इच्छा विभाग के समक्ष जाहिर की.