Campus News Delhi

निगम के बच्चों का बदलेगा स्वाद, मिड डे मिल मीनू में हुआ ये बदलाव

नई दिल्ली . नया साल पूर्वी दिल्ली नगर निगम के बच्चों के लिए नई  सौगात लेकर आया है.  पूर्वी दिल्ली नगर निगम  स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे अगर एक ही तरह का  मिड डे मील सालों से खाकर बोर हो चुके  है तो उनके लिए नया साल ख़ुशी की खबर लेकर आया  है. पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने मिड डे मील की मीनू में  बदलाव का एलान  किया है . नगर निगम ने मिड डे मील के दो दिन के मीनू में बदलाव किया है.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम में  शिक्षा समिति की अध्यक्ष हिमांशी पाण्डेय ने स्टूडेंट पोस्ट से विशेष बातचीत में बताया की पूर्वी दिल्ली नगर निगम देश की पहली नगर निगम है जिसने  सबसे पहले अपने स्कूल के बच्चों को मिड डे मिल देने की शुरुवात की थी. वर्षो से इसके मीनू में कोई बदलाव नहीं किया गया था . बच्चे भी मीनू में बदलाव चाहते थे इसी के मद्देनज़र पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने मीनू में दो बदलाव किया जा रहा   है. मिड डे मिल में दिए जाने वाले हलवा चना की जगह पर वेजिटेबल दलिया और दाल चावल की जगह पर पोहा करने का फैसला लिया गया है.
हिमांशी पाण्डेय ने बताया की इस बदलाव से मिड डे मिल की पौष्टिकता और बढ़ेगी . नए बदलाव में मिड डे मिल के नॉर्म का पूरा ख्याल रखा गया है। पूर्वी दिल्ली नगर निगम में मिड डे मिल की गुणवक्ता का पूरा ख्याल रखा  जा रहा है. मिड डे मिल ऐसी होनी चाहिए जिसकी पौष्टिकता ज़्यादा देर तक बनी रहे. हिमांशी पाण्डेय ने बताया की वह खुद समय समय पर स्कूलों का निरिक्षण कर मिड डे मिल को चख कर उसके स्वाद और गुणवक्ता की जानकारी लेती रहती है. आगे भी बदलाव करने की योजना है आलू पूड़ी भी बदलने की भी तयारी की जा रही है।
पुराना मीनू 
1 . आलू पराठा
2.  पूड़ी , काबुली चना
3 . चावल , काबुली चना
4 . चावल ,दाल
5 . चावल, राजमा
6 .  चावल सांभर
नया मीनू 
1 . आलू पराठा
2.  पूड़ी , काबुली चना
3 . वेजिटेबल दलिया
4 . चावल ,दाल
5 . चावल, राजमा
6 . पोहा ,मूंगफली