Events/ workshops

पूर्वी दिल्ली निगम ने साउथ ज़ोन में लगाया विज्ञान मेला

नई दिल्ली : पूर्वी दिल्ली नगर निगम के शाहदरा दक्षिणी क्षेत्र के शिक्षा  विभाग ने  क्षेत्रीय त्रिदिवसीय विज्ञान मेले के समापन का आयोजन पूर्वी दिल्ली नगर निगम प्रतिभा विद्यालय  मयूर विहार, फेज-1 पॉकेट-4 में हुआ। इस अवसर पर पूर्वी दिल्ली नगर निगम के माननीय महापौर  बिपिन बिहारी सिंह, माननीय अध्यक्ष लाइसेंसिंग,  दीपक मल्होत्रा, माननीय शिक्षा  निदेषक ले0 कर्नल अषोक कुमार सिहं उपस्थित थे।
 इस अवसर पर निगम के छात्र/छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए, जिसको सभी अतिथियों ने भूरि-भूरि प्रषंसा की। इस अवसर पर क्षेत्रीय उप  शिक्षा  निदेषक अनिल कुमार द्वारा विज्ञान मेले की रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। उन्होने कहा कि बच्चों में विज्ञान विषय में रूचि उत्पन्न करने हेतु त्रिदिवसीय विज्ञान मेले में बच्चों की सहभगिता एवं अध्यापकों के मार्गदर्षन में कुल 120 माडलों का प्रदर्षन किया गया। जिसमें पारदर्षी तरीके से मूल्यांकन कराकर 9 माडलों को प्रथम तथा 9 माडलों को द्वितीय तथा 10 माडलों को तृतीय पुरस्कार दिया गया। बच्चो की चित्रकला प्रतियोगिता, क्ले माडलिंग प्रतियोगिता एवं भाषण प्रतियोगिता मे से भी प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार दिया गया। इसी प्रकार अध्यापकों की कविता, भाषण, क्विज प्रतियोगिता हुई, जिसमें प्रत्येक में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार दिया गया मेंले में जलपान स्टाल की भी प्रतियोगिता में से भी प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार दिया गया।
इस अवसर पर पूर्वी दिल्ली नगर निगम के माननीय महापौर बिपिन बिहारी सिंह ने कहा कि सभी विषयों के साथ-साथ विज्ञान विषय को विषेष तवज्जो देनी चाहिए जिससे देष में वैज्ञानिक दृष्टिकोण पैदा हो सके। मेले को देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का सपना साकार हो रहा है।
इस अवसर पर माननीय शिक्षा  निदेषक ले0 कर्नल  अषोक कुमार सिंह ने कहा कि विज्ञान मेले जैसी गतिविधियों से बच्चों में नवचार की प्रवृत्ति का विकास होता है। कार्यक्रम के अंत में क्षेत्रीय सहा. निदेषक षिक्षा (षारीरिक) श्री संजय गोयल के धन्यवाद ज्ञापन के साथ त्रिदिवसीय विज्ञान मेले का समापन हुआ।